शुक्रवार, 10 जून 2011

बोरियाकला अस्थाई व्यवस्थापित निवासी संघ

''बोरियाकला अस्थाई व्यवस्थापित निवासी संघ'' ने महापौर से मिलकर अपनी निम्नलिखित मूलभूत समस्याओं के निराकरण हेतु ज्ञापन सौपा -
1-     तेलीबांधा तालाब सौन्दर्यीकरण से प्रभावित नागरिकों के लिए प्रभावित स्थल पर बी.एस.यू.पी. योजना के तहत् बनाये जाने वाले मकानों का जल्द निर्माण किया जावें। जिससे निश्चित समयावधि में प्रभावितों का पुर्नव्यवस्थापन हो सकें।
2-     नगर निगम के मकान सर्वे सूची में जिनके नाम त्रुटि के कारण बटांकन में दर्शित/ उल्लेखित है एवं जिनके नाम सर्वे सूची में सूचीबध नहीं है। के प्रकरणों पर मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए, सहानुभुति पूर्वक विचार किया जाकर आर्थिक बोझ से दबे तथा मकान के लिए भटक रहे परिवारों को अविलंब मकान आबंटित किया जावे।
3-     कृछ ही दिनों पश्चात नवीन शिक्षा सत्र प्रारंभ होने जा रहा है, परंतु प्रशासन द्वारा विस्थापितों के बच्चों के शिक्षा हेतु अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा हैं। जिसके कारण बच्चों की शिक्षा दिक्षा में बाधा उत्पन्न होगी। जिसे शासन-प्रशासन द्वारा शिक्षा के लिए उचित व्यवस्था किया जाना चाहिए ताकि बच्चों की शिक्षा ग्रहण में किसी प्रकार का बाधा उत्पन्न न हो।
4-     वर्षा ऋतृ के आवगम के पूर्व विस्थापित स्थल पर स्थाई अस्पताल की व्यवस्था की जावें जिससे वर्षाकाल में होने वाली विभिन्न बिमारियों से रोकथाम हो सकें तथा कोई विस्थापित नागरिक किसी गंभीर रोग से ग्रसित ना हो।
5-     प्रशासन द्वारा विस्थापितों के आवागमन हेतु सिटी बस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, परन्तु यह सुविधा प्रयाप्त नहीं हैं। सिटी बस निशुल्क पास सुविधा पुर्नव्यवस्थापन तक के लिए जारी किये जाने की घोषणा की गई थी। जिसे एक माह के लिए जारी किया गया था जो दिनांक 25/05/2011 को समाप्त हो गया जिसे पुन: नवीनीकरण किया जावें। जिससे निश्चित समयों में निरंतर सिटी बस की सुविधा प्रदान की जावें तथा प्रतिदिन जीवन यापन हेतु शहर आने वाले आम नागरिकों को बेहतर सुविधा मिल सकें।
6-     बोरियकला हाऊसिंग बोर्ड कालोनी की लचर विद्युत व्यवस्था को दुरूस्त किया जावे। जिससे वर्षा ऋतु में होने वाली असुविधा से बचा जा सकें।
7-     शासन-प्रशासन द्वारा विस्थापित स्थल पर प्रभावितों के शिकायतों के निराकरण के लिए समय समय पर जन शिकायत निवारण शिविरों का आयोजन रखी जावें। जिससे प्रभावितों के मूलभूत समस्याओं से शासन-प्रशासन अवगत हो, समस्याओं के निराकरण में त्वरित कार्यवाही कि जा सकें।
       महापौर महोदया ने इसके जवाब में आश्वासन देते हुए कहा की 23 जून को राष्टपति माननीय प्रतिभा पाटील जी आ रही है जिसके कारण निगम का अमला अभी व्यस्त हैं। आपकी समस्या का सामाधान शीघ्र किया जावेगा।
            महापौर को ज्ञापन सौपने संघ के अध्यक्ष धनेश्वर लहरी, सचिव पार्थव माेंगराज, उपाध्यक्ष बबला मरकाम, कोषाध्यक्ष दिलीप कुमार, सह कोषाध्यक्ष बंटी निहाल, संगठन सचिव, गिरधारी नायक, भास्कर नायक, मनोहर निहाल आदि उपस्थित थे।  

कोई टिप्पणी नहीं: